नेशनल

यूपी के बाद गुजरात में नाम बदलने की बारी, अहमदाबाद अब होगा कर्णावती

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 1
1341
| नवंबर 8 , 2018 , 13:30 IST

देश में शहरों के नाम बदलने का दौर जारी है। यूपी में छोटी दिवाली के दिन फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या कर दिया गया है। अब गुजरात के अहमदाबाद का नाम बदलने की कवायत तेज हो गई है। इसी मुद्दे पर गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी का बड़ा बयान सामने आया है।

विजय रुपाणी ने कहा है कि सरकार अहमदाबाद का नाम बदलकर कर्णावती करने जा रही है। इससे पहले गुजरात के डिप्टी सीएम नितिन भाई पटेल ने कहा था कि सरकार अहमदाबाद का नाम बदलने का विचार कर रही है। इसके बाद गुरुवार को गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने भी इस पर मुहर लगा दी है।

बुधवार को उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने भी अहमदाबाद के नाम बदलने का संकेत दिया था। उन्होंने कहा था कि काफी समय से अहमदाबाद का नाम बदलने की मांग की जा रही है। लोग अहमदाबाद का नाम कर्णावती करने की मांग कर रहे हैं। इसके लिए कानूनी कार्रवाई को पूरा करने में हमें लोगों का सहयोग मिला तो हम नाम बदलने को तैयार हैं।

शहरों का नाम बदलने की प्रकिया

किसी भी शहर का नाम बदलने के लिए उस शहर के स्थानीय लोग या जनप्रतिनिधि नाम बदलने का प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजते हैं। राज्य मंत्रिमंडल प्रस्ताव पर विचार करती है और मंजूरी देने के बाद राज्यपाल की सहमति को भेजती है। राज्यपाल प्रस्ताव पर अनुंशसा देने के साथ अंतिम मंजूरी के लिए केंद्रीय गृहमंत्रालय को भेजता है । गृहमंत्रालय से हरी झंडी मिलने के बाद राज्य सरकार नाम बदलने की अधिसूचना जारी करती है।


कमेंट करें