विज्ञान/टेक्नोलॉजी

WhatsApp यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, नए साल पर जुड़ेंगे ये फीचर्स

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
3323
| जनवरी 2 , 2019 , 16:38 IST

Facebook की स्वामित्व वाली कंपनी WhatsApp निरंतर अपने फीचर्स में बदलाव करके यूजर्स को नई सुविधाएं देने की कोशिश करते रहती है। WhatsApp ने अपने यूजर्स को नए साल में कई नए फीचर्स देने का ऐलान किया है। इस फीचर्स से यूजर्स के चैट करने का अंदाज पहले के मुकाबले काफी अलग हो जाएगा।

एक क्लिक पर सुन पाएंगे कई वॉइस मैसेज

WhatsApp पर आने वाला यह नया फीचर लोगों के इस ऐप को चलाने का अंदाज और भी आसान बनाएगा। अभी किसी चैट पर आए कई वॉइस मेसेजेस को सुनने के लिए एक-एक कर प्ले करना होता है लेकिन इस नए फीचर के आने से यूजर्स को केवल पहले वॉइस मेसेज को प्ले करना होगा और इसके बाद के सभी वॉइस मेसेज एक के बाद एक ऑटोमैटिकली प्ले होते रहेंगे।

क्यूआर कोड से होगा कॉन्टैक्ट शेयर

अब WhatsApp  पर क्यूआर कोड के जरिये कॉन्टैक्ट इन्फो शेयर किए जाएंगे। इस फीचर के माध्यम से वॉट्सऐप यूजर्स कॉन्टैक्ट इंफर्मेशन को बड़ी आसानी से शेयर कर सकेंगे। यह फीचर यूजर्स को क्यूआर कोड जेनेरेट करने में मदद करेगा जिसमें यूजर्स के इंफर्मेशन सेव रहेंगे। क्यूआर कोड के शेयर करने से वॉट्सऐप ऑटोमैटिकली सभी कॉन्टैक्ट्स डीटेल को रीड कर उसे यूजर्स के अड्रेस बुक में सेव कर देगा।

रैंकिंग ऑफ कॉन्टैक्ट्स

यह फीचर यूजर्स को बताएगा कि वह किस कॉन्टैक्ट के साथ सबसे अधिक चैट करते हैं। ऐसा होने पर WhatsApp में यूजर्स के लिए उनके कॉन्टैक्ट्स की रेटिंग तय हो जाएगी। जिन कॉन्टैक्ट्स के साथ यूजर के सबसे ज्यादा मीडिया फाइल्स सेंड और रिसीव किए गए हैं उसे गुड रैंकिंग कैटगरी में रखा जाएगा। इसी प्रकार साधारण मेसेज वाले कॉन्टैक्ट्स को औसत रेटिंग दी जाएगी।

वॉट्सऐप पर कॉन्टैक्ट ऐड करना

इस फीचर के जरिए यूजर्स WhatsApp के अंदर ही कॉन्टैक्ट्स को ऐड कर सकेंगे। इस फीचर के जारी होने के बाद यूजर्स को केवल उस देश को सिलेक्ट करना होगा जहां का वह नंबर है। ऐसा करते ही वॉट्सऐप ऑटोमैटिकली उस देश का कंट्री कोड इनसर्ट कर देगा और इसके बाद यूजर्स को सिर्फ फोन नंबर एंटर करना होगा।

डार्क मोड

WhatsApp अपने डार्क मोड फीचर पर कुछ समय से काम कर रहा है। इस फीचर से वॉट्सऐप का बैकग्राउंड डार्क हो जाएगा। यह फीचर पहले ही से यूट्यूब, ट्विटर, गूगल मौप के अलावा और भी कई ऐप्स पर देखा जा चुका है। इस फीचर को कुछ ऐंड्रॉयड और आईओएस डिवाइसेज पर देखा गया है और जल्दी ही इसे सभी यूजर्स के लिए जारी कर दिया जाएगा।

ग्रुप कॉल शार्टकट

WhatsApp जल्द ही ग्रुप कॉलिंग के लिए शार्टकट जोड़ने वाला है। इस फीचर के जुड़ जाने से आपको ग्रुप कॉल करने के लिए ग्रुप चैट विंडो में एक शार्टकट मिलेगा। ग्रुप के सदस्यों को आप सेलेक्ट करके वॉयस या वीडियो कॉल कर सकेंगे।

 


कमेंट करें