इंटरनेशनल

वतन लौट आए अभिनंदन लेकिन पाक के झूठ ने ले ली अपने ही पायलट की जान

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2220
| मार्च 2 , 2019 , 17:37 IST

भारत और पाकिस्तान में जारी तनाव के बीच करीब 60 घंटे पाक की सरजमीं पर समय बिताकर भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान सुरक्षित वतन लौट आए हैं। शुक्रवार को दिनभर के इंतजार और पाकिस्तान की चालबाजी के जद्दोजगद के बाद आखिरकार करीब 9 बजकर 21 मिनट पर वायुसेना के जाबांज पायलट अभिनंदन पाकिस्तान से भारतीय सरजमीं पर लौटे। लेकिन अभिनंदन ने जिस F-16 विमान को मार गिराया था, उसका पायलट पाकिस्तान के एक झूठ के कारण गुमनामी के अंधेरे में जा समाया है।

पाकिस्तान के F-16 का यह पायलट कहां है? क्या वह जिंदा है या मारा गया है? न तो पाकिस्तान और न ही वहां का मीडिया इस पर कुछ बोल पा रहा है। दरअसल पाकिस्तान ने भारत के दो विमान को निशाना बनाकर उसके दो पायलट को हिरासत में लेने का दावा किया था। यह झूठ ही अब पाकिस्तान और उसके पायलट पर भारी पड़ रहा है। अमेरिका ने भी F-16 के इस्तेमाल को लेकर पाकिस्तान से जवाब-तलब किया है।

मीडिया में आ रही खबरों की माने तो अभिनंदन ने पाकिस्तान के जिस F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था उसके पायलट का नाम विंग कमांडर शहजाजुद्दीन था। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जब भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन ने F-16 को मार गिराया तब उसका पायलट शहजाजुद्दीन इजेक्ट होकर पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में गिरा था। अपुष्ट खबरों के मुताबिक स्थानीय लोगों ने उसे पीट-पीटकर मार डाला। हालांकि पाकिस्तान ने अभी तक इसे स्वीकार नहीं किया है।

पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ अभियान में तो F-16 विमान के इस्तेमाल की बात ही नकार दी थी। पर बाद में भारत ने पूरे सबूत के साथ दिखाया कि पाकिस्तान ने F-16 विमान से भारत की सीमा में हमला करने की कोशिश की थी और उसे भारतीय विमान ने मार गिराया था। पाकिस्तान ने इस 'डॉग फाइट' में किसी विमान के क्रैश होने की बात भी नहीं मानी है।

मीडिया में आ रही खबरों की माने तो पाकिस्तानी पायलट को अस्पताल में भर्ती करया गया था जहां उसकी मौत हो गई। पाकिस्तान के कथित मृतक पायलट के परिवार से संबंध रखने का दावा करने वाले लंदन के वकील खालिद उमर ने सोशल मीडिया अकाउंट पर यह पूरा वाकया विस्तार में लिखा है।


कमेंट करें