नेशनल

कौन है देशद्रोह का आरोपी उमर खालिद, पहली बार इस कांड से आया था चर्चा में

आशुतोष कुमार राय, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2270
| अगस्त 13 , 2018 , 16:55 IST

सोमवार के दिन यानी आज उमर खालिद के ऊपर अज्ञात युवक ने गोली चला दी औऱ बंदुक को वहीं फेक कर फरार हो गया। जेएनयू विवाद से चर्चा में आए उमर खालिद पर गोली कौन चलाया या क्यों हुआ खालिद पर ये हमला इस प्रश्न का उत्तर पुलिस खोज रही है या गोली चलाने वाले के पकड़े जाने के बाद ही पता चल सकेगा। आइए जानतें हैं उमर खालिद को कौन है उमर खालिद क्यों आया था चर्चा में क्या-क्या लगें हैं आरोप...

21

कहां से विवाद में आया उमर खालिद-:

नौ फरवरी, 2016 को जेएनयू परिसर में आतंकी अफजल गुरू को फांसी देने के खिलाफ एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इसी कार्यक्रम में छात्रों ने कथित रूप से देशविरोधी नारे भी लगाए थे। कन्हैया कुमार और उमर खालिद पर इस कार्यक्रम से जुड़े होने का आरोप लगा था और इसकी जांच करते हुए पांच सदस्यों के एक पैनल ने इनके खिलाफ यह कार्रवाई की थी। कन्हैया कुमार उस समय जेएनयू छात्रसंघ के अध्यक्ष थे। उनके अलावा पांच सदस्यीय पैनल ने 13 अन्य छात्रों पर भी अनुशासनात्मक नियमों के उल्लंघन के लिए जुर्माना लगाया था।

.jpg

जानें कौन है उमर खालिद-:

करीब तीन दशक पहले खालिद का परिवार महाराष्ट्र के अमरावती के तालेगांव से दिल्ली आया था। उमर खालिद अपने परिवार के साथ जाकिरनगर में रहता है। लेकिन उमर को यहां शायद ही कभी देखा जाता हो। कहा जाता है कि खालिद के पिता सैयद कासिम रसूल इलियास दिल्ली में ही ऊर्दू की मैगजिन ‘अफकार-ए-मिल्ली’ चलाते हैं। उमर खालिद जेएनयू में स्कूल ऑफ सोशल साइंस से इतिहास में पीएचडी कर रहा है। जेएनयू से वो पहले हिस्ट्री में एमए और एमफिल कर चुका है।

432

9 फरवरी को देश विरोधी नारे लगाने के आरोप के बाद से अचानक गायब हुए उमर खालिद को पकड़ने के लिए दिल्ली पुलिस ने जगह जगह छापेमारी की। खबरें उड़ीं कि उमर खालिद का संबंध अलगाववादियों या किसी आतंकी संगठन से है।

हालांकि अब तक पुलिस ने इस मामले पर चुप्पी साध रखी है। उमर खालिद और डीएसयू के बारे में दिल्ली पुलिस सरकार और विश्वविद्यालय प्रशासन को पहले ही आगाह कर चुकी थी। खबरें ये भी चलीं कि खालिद कई विश्वविद्यालयों में आतंकी अफजल गुरु का गुणगान करवाना चाहता था। जेएनयू जैसे कार्यक्रम की उसने देश के 18 विश्वविद्यालयों में करने की योजना बनाई थी।

Umar-Khalid-1

उमर खालिद पर लगा देश विरोधी नारे लगाने का आरोप-:

‘तुम कितने अफजल मारोगे, हर घर से अफजल निकलेगा’ ‘भारत की बर्बादी तक जंग रहेगी...’ ‘कश्मीर की आजादी तक जंग रहेगी...’ ‘अफजल के अरमानों को मंजिल तक ले जाएंगे...’ ‘बंदूक के बल पर... आजादी...’ ‘ अफजल हम शर्मिंदा हैं, तेरे कातिल जिंदा हैं....’ जैसे नारे देने का आरोपी हैं उमर खालिद।


कमेंट करें