नेशनल

Act East पॉलिसी: 3 देशों के दौरे पर निकले मोदी, यहां देखें शेड्यूल

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
638
| मई 29 , 2018 , 15:29 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार से पांच दिनों के लिए तीन देशों के दौरे पर रवाना हुए, अपने दौरे से पहले पीएम मोदी ने कहा कि इंडोनेशिया,मलेशिया और सिंगापुर के साथ भारत के मजबूत संबंध हैं। माना जा रहा है कि इस दौरे से देश की एक्ट ईस्ट नीति को और बढ़ावा मिलेगा। पीएम मोदी इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता पहुंच गए हैं।

 

पीएम मोदी के फेसबुक पेज से जारी बयान के अनुसार प्रधानमंत्री इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के साथ अगले दिन जकार्ता में शिखर सम्मेलन करेंगे।

 

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के निमंत्रण पर वह जकार्ता पहुंचे हैं। उन्होंने कहा, 'प्रधानमंत्री के रूप में यह मेरी पहली इंडोनेशिया यात्रा है। राष्ट्रपति विडोडो के साथ 30 मई को बातचीत होगी। साथ ही भारत- इंडोनेशिया सीईओ के फोरम में हमारा संयुक्त वार्तालाप होगी। उन्होंने कहा कि 31 मई को सिंगापुर जाते समय थोड़े समय के लिए वे मलेशिया में रुकेंगे जहां मलेशिया के नये नेतृत्व को बधाई देंगे और प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद से मुलाकात करेंगे। 

 

प्रधानमंत्री मोदी 2 जून को क्लीफोर्ड पियर में एक पट्टिका का अनावरण करेंगे जहां 27 मार्च 1948 को गांधीजी की अस्थितयों का विसर्जन किया गया था. एक जून को पीएम मोदी  सिंगापुर के राष्ट्रपति हलीमा याकूब से मुलाकात करेंगे और सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे. दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय वार्ता होगी, जिसमें रक्षा और कौशल विकास जैसे समझौते हों

मोदी सरकार ने एक्ट ईस्ट नीति को शुरू किया था जिसका उद्देश्य एशिया प्रशांत क्षेत्र में ध्यान केंद्रित करना है। 


कमेंट करें