इंटरनेशनल

WikiLeaks के फाउंडर जूलियन असांज के खिलाफ US के कोर्ट में आरोप पत्र दायर

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1397
| नवंबर 16 , 2018 , 14:32 IST

विकिलीक्‍स के संस्‍थापक जूलियन असांज के खिलाफ अमेरिकी अदालत में आरोप-पत्र दायर किया गया है। फिलहाल यह स्‍पष्‍ट नहीं है कि उनके खिलाफ क्‍या आरोप लगाए गए हैं। अमेरिका में 2010 में कुछ गोपनीय दस्‍तावेजों के सार्वजनिक होने के पीछे विक‍िलीक्‍स के संस्‍थापक का हाथ माना जाता है। हालांकि कोर्ट में उनके खिलाफ दायर आरोप-पत्र इससे अलग बताया जा रहा है।

कोर्ट में उनके खिलाफ दायर आरोप-पत्र की प्रकृति आपराधिक बताई जा रही है, जिसे लेकर विकि‍लीक्‍स और असांज के वकीलों ने अमेरिका पर बड़ा हमला बोला है। असांज के वकील बैरी पॉलेक ने अपने मुवक्किल का बचाव करते हुए कहा कि उन्‍होंने सच्‍ची सूचना प्रकाशित की थी और अमेरिकी सरकार द्वारा उनके खिलाफ आपराधिक आरोप-पत्र दायर किया जाना लोकतंत्र के हिसाब से ठीक नहीं माना जा सकता।

यहां उल्‍लेखनीय है कि असांज 2016 के अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव में रूसी दखल को लेकर यहां जांच के केंद्र में हैं। अमेरिकी जांच एजेंसियां उन्‍हें देश लाने की कोशिशों में जुटी हैं, जो 2012 से ही लंदन में इक्‍वाडोर के दूतवास में शरण लिए हुए हैं।

अमेरिका लगातार असांज को गिरफ्तार करने और उनके खिलाफ मुकदमा चलाने की कोशिशों में जुटा है। इस साल अप्रैल में भी अमेरिकी अटॉर्नी ने कहा था कि असांज की गिरफ्तारी उनके लिए महत्‍वपूर्ण है।


कमेंट करें