खेल

भारत ने श्रीलंका को दी 13 रनों से शिकस्त, 3 छक्के मार रोड्रिग्स बनीं क्रिकेट की 'युवराज'

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1878
| सितंबर 19 , 2018 , 14:41 IST

पूनम यादव की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारत ने पांच मैचों की टी-20 सीरीज के पहले मैच में यहां बुधवार को श्रीलंका को 13 रनों से शिकस्त दे दी। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट के नुकसान पर 168 रन बनाए, जिसके जवाब में मेजबान टीम 19.3 ओवर में 155 रन ही बना सकी। 

भारत की शुरुआत खराब रही और सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गईं। अनुभवी बल्लेबाज मिताली राज ने मेहमान टीम की पारी को संभाला और महत्वपूर्ण 17 रन बनाए। 

जेमिमा रॉड्रिगेस (36) और अनुजा पाटील (36) ने भी बल्ले से अहम पारी खेली, लेकिन सबसे ज्यादा रन तानिया भाटिया ने बनाए। मध्यक्रम में बल्लेबाजी करने आईं भाटिया ने 35 गेंदों पर छह चौके और एक छक्के की मदद से 46 रनों का योगदान दिया। 

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की खिलाड़ी जेमिमा रॉड्रिगेस ने आज श्रीलंका के खिलाफ नीलाक्षी डी सिल्वा के चौथे ओवर में लगातार तीन छक्के जड़ दिए है। तीन छक्के जड़ने के साथ ही वह पहली ऐसी भारतीय महिला क्रिकेटर बन गई हैं, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक ओवर में तीन छक्के लगाए हैं।

जवाब में श्रीलंका की शुरुआत दमदार रही। कप्तान चमारी अटापट्टू (27) और यशोदा मेंडिस (32) ने पहले विकेट के लिए 2.6 से ओवर में 39 रन जोड़े। मेंडिस को अरुंधती रेड्डी ने पवेलियन भेजकर मेजबान टीम को पहली सफलता दिलाई। 

शुरुआती झटका लगने के बाद श्रीलंका की पारी लड़खड़ा गई और मेजबान टीम ने नियमित अंतराल पर विकेट खोए। पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आईं इशानी कौशल्या ने 45 रन बनाकर पारी को संभालने की कोशिश की, लेकिन पूनम यादव ने उन्हें आउट करके श्रीलंका की वापसी के रास्ते बंद कर दिए। 

पूनम यादव ने चार ओवर में 26 रन देकर मैच में सबसे ज्यादा चार विकेट लिए। राधा यादव और कप्तान हरमनप्रीत कौर ने दो-दो विकेट लिए, जबकि पाटील एवं रेड्डी को एक-एक विकेट मिला। 

इसी दिन युवराज सिंह ने 6 गेंदों पर 6 छक्के मारने का कारनामा किया था। टी-20 वर्ल्ड कप, 2007 का मौका था। डरबन का किंग्समिड मैदान। टीमें थीं- इंग्लैंड और भारत, इसी मैच युवराज ने स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ही ओवर में 6 छक्के जड़ दिए थे।

अपनी इस पारी में युवराज ने सिर्फ 12 गेंदों में अपना अर्धशतक भी पूरा किया था। बता दें कि युवराज ने 6 छक्के के रिकॉर्ड के साथ क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में सबसे तेज अर्धशतक मारने का भी रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया था।


कमेंट करें