खेल

महिला टी-20 विश्वकप : भारत ने पाकिस्तान को 7 विकेट से हराया, मिताली राज की फिफ्टी

राजू झा, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1635
| नवंबर 12 , 2018 , 07:54 IST

मिताली राज (56) की संयमभरी पारी के दम पर भारत ने यहां जारी आईसीसी महिला टी-20 विश्वकप के अपने दूसरे मुकाबले में रविवार को पाकिस्तान को सात विकेट से हरा दिया। भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए पाकिस्तान को सात विकेट पर 133 रन पर रोक दिया और फिर 19 ओवर में तीन विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

भातर की टूर्नामेंट के ग्रुप-बी में यह लगातार दूसरी जीत है। उसने अपने पहले मैच में न्यूजीलैंड को 34 रन से हराया था। वहीं, पाकिस्तान की यह लगातार दूसरी हार है। टीम को अपने पहले मैच में आस्ट्रेलिया से मात खानी पड़ी थी। भारतीय टीम अब अपने ग्रुप-बी में चार अंकों के साथ शीर्ष पर पहुंच गई है।

पाकिस्तान से मिले 134 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत को मिताली और स्मृति मंधाना (26) ने पहले विकेट के लिए 9.3 ओवर में 73 रन की साझेदारी कर मजबूत शुरुआत दी। मिताली के करियर का यह 16वां अर्धशतक था। उन्होंने 47 गेंदों पर सात चौके लगाए। मिताली को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। मंधाना ने 28 गेंदों पर चार चौके लगाए। 

जेमिमा रोड्रिगेज ने 16, पिछले मैच में शानदार शतक बनाने वाली कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 13 गेंदों पर दो चौकों की मदद से नाबाद 14 और वेदा कृष्णामूर्ति ने पांच गेंदों पर एक चौके के सहारे नाबाद आठ रन बनाए।पाकिस्तान की ओर से डायना बैग, निदा डार और बिस्माह मारूफ ने एक-एक विकेट झटके। 

इससे पहले, बिस्माह मारूफ (53) और निदा डार (52) के अर्धशतकों की मदद से पाकिस्तान ने भारत के सामने जीत के लिए 134 रनों का लक्ष्य रखा। 

बता दें कि टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान ने 30 रन के अंदर तीन विकेट गंवाने के बाद शानदार वापसी की। मारूफ और निदा ने चौथे विकेट के लिए 94 रन की शानदार साझेदारी कर पाकिस्तान को सात विकेट पर 133 रन के स्कोर तक पहुंचा दिया। टी-20 में चौथे विकेट के लिए पाकिस्तान की यह सबसे बड़ी साझेदारी है। 

पाकिस्तान ने वैसे तो सात विकेट पर कुल 135 रन बनाए लेकिन उसके बल्लेबाजों द्वारा डेंजर एरिया में दौड़ने के कारण उसके खाते से दो रन घटा दिया। इसके कारण टीम स्कोरबोर्ड पर 133 रन लगा पाई। टी-20 में मारूफ का यह सातवां अर्धशतक है। उन्होंने 49 गेंदों पर चार चौके लगाए। वहीं, निदा ने 35 गेंदों पर पांच चौकों और दो छक्कों की मदद से अपने करियर का पहला अर्धशतक पूरा किया। 

इन दोनों बल्लेबाजों के आउट होने के बाद आयशा जफर (0), कप्तान जवेरिया खान (17), आलिया रियाज (4) और ओमैमा सोहेल (3) ज्यादा कुछ नहीं कर पाई। पाकिस्तान ने अंतिम चार ओवरों में 29 रन जोड़े और चार विकेट गंवाए। भारत के लिए पूनम यादव और डायलन हेमलता ने दो-दो जबकि अंरूधती रॉय ने एक विकेट झटके। 


कमेंट करें