खेल

INDvPAK: महिला T20 वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान का महामुकाबला आज

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1535
| नवंबर 11 , 2018 , 11:16 IST

पहले मैच में न्यूजीलैंड को 34 रन से हराने वाली भाारतीय महिला क्रिकेट टीम रविवार को यहां होने वाले आईसीसी महिला टी-20 विश्वकप के अपने दूसरे मैच में भी पाकिस्तान को पराजित करने के इरादे से मैदान पर उतरेगी। भारत और पाकिस्तान की महिला टीमें अब तक 10 बार एक-दूसरे से भिड़ चुकी हैं, जिसमें आठ बार भारत ने तो दो बार पाकिस्तान ने जीत दर्ज की है।

HMवहीं, टी-20 विश्वकप में दोनों टीमें अब तक पांच बार एक-दूसरे के आमने-सामने हुई हैं जहां तीन बार भारत ने जीत अपने नाम की है। रविवार को होने वाले इस हाई-वोल्टेज मुकाबले में भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ किए गए अपने पिछले प्रदर्शन को दोहराना चाहेगी।

भारत ने पिछले मैच में कप्तान हरमनप्रीत कौर के 51 गेंदों पर बनाए गए पहले टी-20 शतक की मदद से पांच विकेट पर 194 रन का विशाल स्कोर बनाया था। भारत का यह स्कोर टी-20 इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा स्कोर था।

भारतीय गेंदबाजों ने इस स्कोर का सफलतापूर्वक बचाव करते हुए न्यूलीलैंड को नौ विकेट पर 160 रन पर रोक दिया था। हालांकि इस शानदार जीत के बावजूद भारत को अपने शीर्षक्रम की बल्लेबाजी में सुधार करना होगा। टीम की सलामी जोड़ी तानिया भाटिया (9) और स्मृति मंधाना (2) पहले मैच में विफल रही थी।

यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या कोच रमेश पोवार और कप्तान हरमनप्रीत मंधाना के साथ मिथाली राज को पारी की शुरुआत करने के भेजते हैं या नहीं। मिथाली ने दो अभ्यास मैचों में पारी का आगाज किया था लेकिन वह क्रमश : 18 और 0 रन ही बना पाईथी।

मध्यक्रम में जेमिमाह रोड्रिगेज से टीम को एक और फिर अच्छी बल्लेबाजी की उम्मीद होगी जिन्होंने पहले मैच में हरमनप्रीत के साथ रिकॉर्ड 134 रन की साझेदारी की थी। रोड्रिगेज ने पिछले मैच में 59 रन की अहम पारी खेली थी।

गेंदबाजी में डायलन हेमलता और पूनम यादव से टीम को बड़ी उम्मीदें होगी। दोनों गेंदबाजों ने पिछले मैच में तीन-तीन विकेट चटकाए थे। दूसरी तरफ, अपने पहले मुकाबले में आस्ट्रेलिया के हाथों 52 रन की हार झेलने के बाद पाकिस्तान की टीम इस मैच में वापसी करना चाहेगी।

आस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 165 रन का स्कोर बनाया था और फिर पाकिस्तान को आठ विकेट पर 113 रन पर रोक दिया था। यह देखना अहम होगा कि पाकिस्तानी गेंदबाज रनमशीन हरमनप्रीत और उसकी टीम को कैसे रोक पाती है।

टीमें :

भारत : स्मृति मंधाना, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), जेमिमा रॉड्रिगेज, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), डायलन हेमलता, मिथाली राज, दीप्ति शर्मा, वेदा कृष्णामूर्ति, राधा यादव, पूनम यादव और अरुं धति रेड्डी।

पाकिस्तान : एमन अनवर, आलिया रियाज, एनम अमीन, आयशा जफर, डियाना बैग, जवेरिया खान (कप्तान), मुनीबा अली, नाहिदा खान, नशरा संधू, नातियाला परवेज, निदा डार, ओमैमा सोहेल, सना मीर, सिद्रा अमीन, सिद्रा नवाज (विकेटकीपर), बिस्माह मारूफ।


कमेंट करें