खेल

एशियन गेम्स में विनेश फोगाट का बजा डंका, गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय महिला

icon कुलदीप सिंह | 0
2199
| अगस्त 20 , 2018 , 18:20 IST

भारत की महिला पहलवान विनेश फोगाट ने यहां जारी 18वें एशियाई खेलों के दूसरे दिन 50 किलोग्राम भारवर्ग फ्रीस्टाइल स्पर्धा के फाइनल में जापान की युकी इरी को 6-2 से मात देते हुए पहली बार एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक हासिल किया। विनेश एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनी हैं। वहीं एशियन खेलों में भारत को यह दूसरा गोल्ड मिला है।

पिछले एशियाई खेलों में कांस्य जीतने वाली विनेश ने इन खेलों में शानदार प्रदर्शन कर अपने पदक का रंग बदला।  भारत की विनेश ने पहले राउंड में आते ही चार अंक ले लिए और जापानी खिलाड़ी पर दबाव बना दिया। विनेश ने पहले राउंड में 4-0 की बढ़त ले ली थी।

दूसरे राउंड में विनेश ने समय बिताते हुए शानदार डिफेंस के साथ अपनी बढ़त को कायम रख स्वर्ण जीता और जापानी खिलाड़ी को सिर्फ एक अंक ही मिला। अंतिम 30 सेकेंड में विनेश ने दो अंक लेते हुए अपनी ऐतिहासिक जीत सुनिश्चित की।

बता दें कि विनेश फोगाट हरियाणा की रहने वाली हैं। विनेश फोगाट गीता - बबीता फोगाट की चचेरी बहन हैं। इस मेडल के बाद जहां उनके परिवार में खुशी का माहौल है वहीं राज्य में भी लोग खुसी मना रहे हैं।  इस मौके पर  वहीं हरियाणा सरकार ने भी विनेश फोगाट को इस जीत की बधाई देते हुए 3 करोड़ की पुरस्कार राशि और हरियाणा सरकार में जॉब की सौगात दी है। 


author
कुलदीप सिंह

Executive Editor - News World India. Follow me on twitter - @KuldeepSingBais

कमेंट करें