इंटरनेशनल

अमेरिका और चीन के बीच तनाव: जिनपिंग ने सेना से कहा- युद्ध के लिए हमेशा रहें तैयार

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1619
| जनवरी 5 , 2019 , 14:43 IST

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने सैन्य बलों के आला अधिकारियों की बैठक में सेना को और ताकतवर बनाने पर जोर दिया। उन्होंने शुक्रवार को कहा कि बदलते वैश्विक समीकरणों के चलते युद्ध की तैयारी की सभी जरूरतों को पूरा कर लिया जाए। दक्षिण चीन सागर में अमेरिकी हस्तक्षेप और ताइवान के साथ कारोबार के मुद्दे पर तनाव बढ़ा है।

सेना नए युग के लिए रणनीति पर काम करे

न्यूज एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, जिनपिंग ने सेना के सामने बढ़ती चुनौतियों, सुरक्षा के खतरे और सैन्य जरूरतों को बढ़ाने को लेकर चर्चा की। उन्होंने कहा कि सेना को नए युग के लिए रणनीति पर काम करना चाहिए और युद्ध की तैयारियों की जिम्मेदारी लेनी होगी। राष्ट्रपति जिनपिंग चीन के सेंट्रल मिलिट्री कमीशन के चेयरमैन भी हैं।

नई लड़ाकू सैना तैयार करने की जरूरत

जिनपिंग ने कहा, ''दुनिया ऐसे वक्त का सामना कर रही है, जिसमें सदी में कोई बड़ा बदलाव नजर नहीं आया और चीन अभी भी विकास की मौके के कार्यकाल में अहम भूमिका निभा रहा है। आज सैन्य बलों को आपातकाल के वक्त तुरंत कार्रवाई करने, संयुक्त अभियानों की क्षमता बढ़ाने और नए तरीके की लड़ाकू सेना तैयार करने की जरूरत है।

चीन के पास बल प्रयोग करने का हक

बुधवार को जिनपिंग ने कहा था कि चीन ने ताइवान को 'मिलाने' और द्वीप की स्वतंत्रता की रक्षा के लिए बल प्रयोग करने का अधिकार सुरक्षित रखा है। इसके एक दिन पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने एशिया में सुरक्षा से जुड़े अधिनियम पर हस्ताक्षर किए थे। इसके बाद जिनपिंग ने ताइवान को लेकर यह प्रतिक्रिया दी थी।


कमेंट करें