विज्ञान/टेक्नोलॉजी

इंतजार हुआ खत्म, Xiaomi Poco F1 भारत में हुआ लॉन्च, जानिए खासियत

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2691
| अगस्त 22 , 2018 , 17:52 IST

आर्कषक भारतीय बाजार के ज्यादा से ज्यादा हिस्से में अपनी पैठ जमाने के लिए चीन की हैंडसेट निर्माता श्याओमी ने बुधवार को भारतीय बाजार में उपब्रांड पोको लांच किया। इस लांच के तहत कम्पनी ने अपना पहला स्मार्टफोन 'एफ1' उतारा। इसके शुरुआती वेरिएंट की कीमत 20,999 रुपये है। 'एफ1' में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर है तथा यह तीन वेरिएंट में उपलब्ध है।

इसके 6 जीबी रैम और 64 जीबी इंटरनल स्टोरेज की कीमत 20,999 रुपये है, 6 जीबी रैम और 128 जीबी इंटरनल स्टोरेज तथा 8 जीबी रैम और 256 जीबी इंटरनल स्टोरेज वेरिएंट की कीमत क्रमश: 23,999 रुपये और 28,999 रुपये है।

कंपनी ने बताया कि इन स्मार्टफोन्स की बिक्री मी.कॉम और फ्लिपकार्ट पर 29 अगस्त से शुरू होगी। पोको ग्लोबल के उत्पाद प्रमुख जय मनी ने यहां संवाददाताओं को बताया, "पोको का मतलब 'छोटा' होता है और हमारा मानना है कि शुरू छोटे से करों, लेकिन सपना बड़े का देखो।" मनी ने कहा, "पोको हालांकि श्याओमी के अंदर ही एक छोटा सा हिस्सा है, लेकिन हमें अपने हिसाब से उत्पाद और प्रौद्योगिकी चुनने की छूट है।"

यह डिवाइस एंड्रायड 8.1 ओरियो पर आधारित है और इसमें गर्म होने की समस्या से बचाव के लिए लिक्विड कूल प्रौद्योगिकी जैसे फीचर्स दिए गए हैं। कंपनी ने बताया कि जल्द ही इस फोन को एंड्रायड पी अपडेट दिया जाएगा। इस डिवाइस में 4,000 एमएएच की बैटरी लगी है तथा यह क्विच चार्ज प्रौद्योगिकी से लैस है।

फोन के प्राइज और ऑफर-:

पोको ने एफ1 डिवाइस का एक आर्म्ड एडिशन भी पेश किया है और इसकी कीमत 29,999 रुपये रखी गई है। फोन की बिक्री के लिए कंपनी ने एचडीएफसी बैंक से साझेदारी की है। इसके तहत पहली सेल में HDFC बैंक के कार्ड से फोन खरीदने पर 1,000 रुपये की छूट मिलेगी। फोन के लिए पहली सेल में Reliacne Jio यूजर्स को 8,000 रुपये का कैशबैक और 6 टेरा बाइट तक का हाईस्पीड डेटा दे रहा है।

Poco F1 के स्पेसिफिकेशन्स-:

शाओमी के पोको एफ1 में 6.18 इंच फुलएचडी नॉच डिस्प्ले दी गई है। फोन की नॉच को सेटिंग में जाकर ऑफ भी किया जा सकता है। फोन में क्वॉलकॉम का लेटेस्ट स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर दिया गया है। फोन में लिक्विड कूल टेक्नॉलजी का प्रयोग किया गया है। इसके कारण हेवी गेमिंग के दौरान फोन में हीटिंग जैसी समस्या नहीं आएगी। ग्राफिक्स के लिए डिवाइस में अड्रेनो 630 GPU दिया गया है।

इसे भी पढ़ें-: Nokia ने भारत में लॉन्च किए दो स्मार्टफोन, देखें फीचर्स

फोन को पावर देने के लिए इसमें 4000 mAh की बैटरी दी गई है जो कि क्विक चार्ज 3.0 को सपॉर्ट करती है। फोन की इंटरनल स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड की सहायता से 256 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। फोन को ब्लैक, ब्लू और रेड तीन कलर वेरियंट्स में पेश किया गया है। कंपनी ने पोको के लिए खास तौर पर नया मीयूआई डिजाइन किया है। नए मीयूआई में पोको लॉन्चर दिया गया है। कंपनी का कहना है कि इस फोन पर जल्दी अपडेट्स मिलते रहेंगे।


कमेंट करें