ऑटोमोबाइल

टोक्यो मोटर शो में यामाहा पेश करेगी 'आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस' वाली कॉन्सेप्ट बाइक

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
1843
| अक्टूबर 17 , 2017 , 12:18 IST

इस बार का टोक्यो मोटर शो बहुत ही शानदार होने वाला है क्योंकि इस बार कई कंपनियां यहां अपनी शानदार कॉन्सेप्ट कारें और बाइक्स पेश करने वाली हैं। इस रेस में यामाहा भी पीछे नहीं है। 

इस बार यामाहा शानदार और फ्यूचर कॉन्सेप्ट बाइक शोकेस करने वाली है। यामाहा मोटोरॉइड कॉन्सेप्ट की यह बाइक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ आएगी। कहने का मतलब यह एक समझदार बाइक होगी जो चालक और बाकी चीजों से संपर्क में आएगी।

इस बाइक को लेकर यामाहा का मानना है कि यह लोगों को "कान्डो" एक्सपीरियंस देगी, इस जापानी शब्द का मतलब बहुत ज्यादा संतुष्टि देने और कुछ बहुत रोचक चीज़ सामने लाने से है। भविष्य में आने वाली इसी तरह की बाइक चलाने वाले को कई तरह से सहायता करेगी।

यामाहा ने इस बाइक को शानदार यूनीक डिज़ाइन में बनाया है और यह बाइक बैटरी ने चलती है। इस बाइक में सीटिंग के लिए बिल्कुल अलग सी व्यवस्था की गई है, इसकी सीट मोटे पैड पर बनाई गई है तो सीने और पीठ को सपोर्ट करती है। बाइक के हैडल को किसी रेसिंग बाइक सा बनाया गया है जो पाम ग्रिप वाला है और नीचे की ओर झुका हुआ है। यामाहा ने इस बाइक में कार्बन फाइबर के भी कई पुर्जे लगाए हैं, फ्रंट मटगार्ड पूरी तरह कार्बन फाइबर का बना हुआ है।

अच्छी बात यह है कि टोक्यो मोटर शो में यामाहा सिर्फ कॉन्सेप्ट बाइक शोकेस नहीं करने वाली। कंपनी इस मोटर शो में लगभग 20 मॉडल शोकेस करने वाली है जिनमें से 6 मॉडल दुनिया के सामने पहली बार शोकेस किए जाएंगे। यामाहा इनमें से 4 मॉडल्स सिर्फ जापान के लिए विशेष तौर पर बनाए गए हैं। इस ऑटो शो में यामाहा स्कूटर्स, इलैक्ट्रिक बाइक्स, इलैक्टिक साइकल और कई सारे कॉन्सेप्ट मॉडल भी लॉन्च करने वाली है।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें