दीपावली स्पेशल 2018

धनतेरस 2018: ये है खरीददारी का शुभ मुहूर्त, इन वस्तुओं को खरीदें

शुभा सचान , न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2022
| नवंबर 1 , 2018 , 21:18 IST

दिवाली पर्व से दो दिन पहले मनाये जाने वाले धनतेरस त्योहार का अपना एक अलग ही महत्व है। कार्तिक मास के 13वें दिन पड़ने वाले इस त्योहार के दिन लोग सोना या फिर अन्य अनमोल वस्तुओं की खरीददारी करते हैं। माना जाता है कि इस दिन खरीदारी करने से घर में सुख, शांति,सौभाग्य और समृद्धि आती है। धनतेरस के दिन खरीदी गई चीजें साल भर शुभ फल देती रहती है। इस बार धनतेरस 5 नवंबर को मनाई जाएगी।

Dhanteras_1477673962

धनतेरस के पीछे एक पौराणिक कथा

कहा जाता है कि धनतेरस हिम नामक एक राजा के बेटे के श्राप से संबंधित हैं। राजा हिम के बेटे को श्राप था कि शादी के चौथे दिन ही उसकी मृत्यु हो जाएगी। जब राजकुमार की पत्नी को इस बात का पता चला तो उसने एक योजना बनाई। उसने अपने पति से शादी के चौथे दिन जगे रहने के लिए कहा। उसके बाद उसने घर के दरवाजे पर सोने-चांदी व अन्य बहुमूल्य वस्तुएं रख दीं। घर के आस-पास दीये भी जलाए। अपने पति को जगाए रखने के लिए वह लगातार गीत और कहानियां सुनाती रही। जब यम सांप के रूप में राजा हिम के बेटे की जान लेने आए तो आभूषणों और दीपों की चमक से अंधे हो गए। वह घर के अंदर प्रवेश ही नहीं कर सके। वह आभूषणों के ढेर पर बैठ गए और रात भर गीत सुनते रहे। सुबह होने पर यमराज राजकुमार के बिना प्राण लिए ही चले गए। धनतेरस पर यमदीपदान के पीछे भी यही कहानी है।

आइए जानते हैं धनतेरस कौन सी वस्तुएं खरीदने से पूरे साल सौभाग्य बना रहता है।

बर्तन

धनतेरस के दिन बर्तन खरीदने की मान्यता है। ऐसा माना जाता है कि धातु के बर्तन खरीदना इस दिन शुभ होता है। बर्तन खरीदकर इसे अपने घर की पूर्व दिशा में रखें।

24sbg17-c-2

आभूषण

सोने-चांदी के आभूषण या वस्तुएं खरीदना भी इस दिन शुभ माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन खरीदी गई कोई भी चीज 13 गुना फलदायी होती हैं। इसलिए कोई भी इस सुअवसर का लाभ उठाने में पीछे नहीं रहना चाहता है।

Gold-5_555_103018041006

झाड़ू

धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदना बहुत शुभ माना जाता है।माना जाता है कि झाडू खरीदने से घर से जुड़ा आर्थिक संकट दूर होता है।इस दिन झाड़ू खरीदकर लाने से दरिद्रता और नकारत्मक ऊर्जा दूर होती है।दीपावली के दिन झाड़ू का पूजन करके अगले दिन उसका इस्तेमाल करना चाहिए।  

Broom-brooms-straw

इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स

धनतेरस के दिन इलेक्ट्रॉनिक चीजें जैसे फ्रिज, ओवन, मोबाइल फोन, लैपटॉप इत्यादि भी खरीद शुभ होता है। इन चीजों को आप अपने घर के उत्तर-पूर्व दिशा में रखें।

व्यवसाय से जुड़ी चीजें

धनतेरस के दिन आप अपने काम से जुड़ी कोई चीज खरीद सकते हैं जैसे- पेन, आर्टिस्ट ब्रश और स्टूडेंट कॉपी-किताब खरीद सकते हैं। धनतेरस के दिन खरीदे गए इस सामान की पूजा करने से लाभ मिलता है।

धनिया के बीज

धनतेरस के दिन धनिया खरीदना बहुत शुभ माना जाता है।पूजा में मां लक्ष्मी को धनिया के बीज अर्पित करने के बाद उसे अपनी तिजोरी में रख दें।

स्वास्तिक

ऐसा माना जाता है कि धनतेरस के दिन दरवाजे पर स्वास्तिक का एक चिह्न बनाने से भी सौभाग्य में वृद्धि होती है।

पूजा का शुभ मुहूर्त

इस साल धनतेरस के दिन पूजा करने के लिए 1 घंटा 55 मिनट तक का वक्‍त रहेगा। आइये जानते हैं क्‍या है धनतेरस में पूजा करने का शुभ मुहूर्त है।

पूजा की विधि

धनतेरस की सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि कामों से निपट कर किसी लक्ष्मी मंदिर में जाएं और मां लक्ष्मी को कमल के फूल अर्पित करें और सफेद रंग की मिठाई का भोग लगाएं। ये सबसे अचूक उपाय है।


कमेंट करें